-->
बसपा प्रत्याशी श्याम किशोर अवस्थी क्या रेखा वर्मा की बढ़ाएंगे मुश्किलें, रेखा मारेगी बाजी या बदलेगा धौरहरा का सांसद

बसपा प्रत्याशी श्याम किशोर अवस्थी क्या रेखा वर्मा की बढ़ाएंगे मुश्किलें, रेखा मारेगी बाजी या बदलेगा धौरहरा का सांसद

 

shyam kishor awasthi rekha verma aanand bhadauriya

"बसपा प्रत्याशी श्याम किशोर अवस्थी क्या रेखा वर्मा की बढ़ाएंगे मुश्किलें, रेखा मारेगी बाजी या बदलेगा धौरहरा का सांसद "

_"धौरहरा में कौन मारेगा बाजी? मुश्किलों में फंसी बीजेपी, सांसद के करीबी ने ठोक दी चुनावी ताल"_

_"सांसद के करीबी ने बढ़ाई भाजपा की टेंशन, इस सीट से बसपा से पर्चा भर ठोकी ताल, बिगाड़ा समीकरण"

"श्याम किशोर की जीत पर लग रहीं जीत हार की बाजी"

$"कौन है सांसद के करीबी श्याम किशोर अवस्थी जिनके प्रचार के अंदाज से भाजपा खेमे में बढ़ी बेचैनी" 

लखीमपुर-खीरी।उत्तर प्रदेश में धौरहरा  29 लोकसभा सीट पर मुकाबला काफी दिलचस्प दिखाई दे रहा है राजनीतिक जानकार बताते हैं कि अभी कुछ समय पहले तक इस सीट पर एकतरफा चुनाव लग रहा था, लेकिन भाजपा से आये वरिष्ठ नेता श्याम किशोर अवस्थी को बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपना प्रत्याशी बनाकर धौरहरा लोकसभा सीट का समीकरण बिगाड़ दिया है। 

अब यहां बसपा व भाजपा में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है ऐसा कहा जा रहा है कि यहां मुकाबला 50-50 का है, अंतिम समय में कोई भी यहां से बाजी मार सकता है आइए जानते हैं यूपी की धौरहरा सीट के सियासी समीकरण -

कांग्रेस ने धौरहरा को दिया था पहला सांसद, जब धौरहरा लोकसभा अस्तित्व में 2008 में आई थी, यह लोकसभा क्षेत्र खीरी और सीतापुर के क्षेत्र से कुछ भाग को काटकर अस्तित्व में आई। 

धौरहरा से पहले सांसद कांग्रेस के जितिन प्रसाद 2009 में चुने गये थे, 2014 में यहां से सांसद रेखा वर्मा चुनी गईं। इसके बाद 2019 में भी जनता ने उन पर दुबारा विश्वास जताया था हालांकि विकास के नाम पर रेखा वर्मा ने कोई खास उपलब्धि धौरहरा के खाते में नही करवा पाई थी।

वहीं केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद अब यूपी की हॉट सीट पीलीभीत में भाजपा उम्मीदवार के रुप में अपनी किस्मत अजमाई है।

_"भाजपा सांसद के करीबी, अब उनकी खामियां बता रहे...

धौरहरा सीट पर बसपा लड़ाई में काफी मजबूत दिख रही है। कभी धौरहरा सांसद रेखा वर्मा के खासमखास रहे श्याम किशोर अवस्थी जो अब बसपा प्रत्याशी हैं वह क्षेत्र में जनता के बीच पहुंच रहे हैं तो लोगों को भाजपा सांसद की खामियां गिना रहे हैं। उन्हें बता रहे हैं कि कैसे वह ब्राह्मणों को अपमानित कर सौतेला व्यवहार करती थीं सांसद निधि का इस्तेमाल ठीक तरह से नहीं किया गया। वह लोगों को समझा रहे हैं कि भाजपा सांसद से आपके क्षेत्र का विकास नहीं हो पाएगा।

"धौरहरा लोकसभा सीट का चुनावी गणित क्या कहता है?"_

धौरहरा लोकसभा सीट से भाजपा से आए ब्राह्मण चेहरा श्याम किशोर अवस्थी को बसपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है जिनका मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी रेखा अरूण वर्मा से है यहां बसपा के टिकट डिसाइड होने के पहले तक बीजेपी का पलड़ा भारी नजर आ रहा था, लेकिन जैसे ही बसपा प्रत्याशी श्याम किशोर अवस्थी का ऐलान हुआ तभी से यहां के समीकरण बदल गये है। 

अब मामला ऐसा है, कि बसपा प्रत्याशी श्याम किशोर अवस्थी बीजेपी से हैट्रिक की ओर बढ़ रही रेखा वर्मा को कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे हैं। 

राजनीतिक पंडितों की माने तो सर्वे में इस सीट पर बीजेपी को मन मुताबिक फीडबैक नहीं  दिख रहा है, यही कारण है कि सांसद जी पूरी ताकत झोंकती नजर आ रही है।

_"धौरहरा सीट में 9.04 लाख पुरुष और 7.80 लाख महिलाएं करेंगी वोट"_

धौरहरा संसदीय सीट पर कुल 16.85 लाख मतदाता वोट करेंगे। यहां भी महिलाओं से ज्यादा पुरुष अपना रहनुमा चुनेंगे। धौरहरा सीट की पांचों विधानसभा सीटों में कुल 9.04 लाख पुरुष मतदाताओं की संख्या है, जबकि 7.80 लाख महिला मतदाता हैं।

"जातिगत समीकरण साधने की जुगत में प्रत्याशी"

तेज राजनीति में अन्य गारंटियों की कोई गारंटी हो या ना हो, जातिगत समीकरणों को अपने पक्ष में करना जरूर जीत की गारंटी होता है इसी क्रम में धौरहरा लोकसभा में भी जातियों की जड़ें गहरी हैं राजनीतिक पार्टियां भी चाहे खुले तौर पर ना कहती हों, जातिगत ध्रुवीकरण करना या साधना उनकी प्राथमिकता है।

0 Response to "बसपा प्रत्याशी श्याम किशोर अवस्थी क्या रेखा वर्मा की बढ़ाएंगे मुश्किलें, रेखा मारेगी बाजी या बदलेगा धौरहरा का सांसद"

एक टिप्पणी भेजें

FAST COVERAGE NEWS की यह खबर आपको कैसी लगी ? नीचे कमेंट सेक्शन में बताना ना भूले.

साथ ही इस खबर को अपने हर जानने वाले से शेयर करें |

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article